Festival के लिए Railway ने आज से शुरू की 392 त्योहार स्पेशल ट्रेनें

देश में दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के मद़देनजर भारतीय रेलवे 20 अक्टूबर से 196  (392 ट्रेनें) जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। रेलवे ये ट्रेनें 30 नवंबर 2020 तक चलाएगा। भारतीय रेलवे ने त्यौहारों के दौरान भारी भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है।

हालांकि रेलवे द्वारा इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया वसूला जाएगा। अगर आप भी सफर करना चाहते हैं  तो ध्यान रहे कि इसकी बुकिंग 20 अक्तूबर यानि आज से 22 अक्तूबर के बीच ही की जा सकती है। इतना ही नहीं यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से ज्यादा किराया वसूलेगा। इन स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होगा। यानि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज्यादा खर्च करना होगा।

रेलवे के मुताबिक दिवाली, छठ पूजा, दुर्गा पूजा और दशहरा के दौरान छुट्टी होने की वजह से कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य स्थलों के लिए ट्रेनों में भारी भीड़ होने की संभावना है। रेलवे ने इसी मांग को पूरा करने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी वेबसाइट और पीआरएस टिकट काउंटर्स पर उपलब्ध रहेगी।

आरपीएफ (RPF) ने इन स्पेशल ट्रेनों के लिए काफी सख्त नियम जारी किए हैं। इन नियमों को तोड़ने वाले यात्रियों के ऊपर 5 साल तक की जेल के साथ जुर्माना भी लग सकता है।

 

Share The News
Read Also  लॉकडाउन में रेपो रेट पर फिर चली कैंची, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की घोषणा

Get latest news on Whatsapp or Telegram.