दुष्कर्म करने पर खौफनाक सजा: पाकिस्तान में अब नपुंसक बनाए जाएंगे दोषी

नई दिल्ली। साल 2012 में निर्भया गैंगरेप के बाद देश भर में ये मांग उठी थी कि बलात्कारियों को फांसी की जगह उससे भी सख्त सजा दी जानी चाहिए और उन्हें नपुंसक बना देना चाहिए। हालांकि सरकार और सिविल सोसायटी ने इसे मानवता के खिलाफ बताते हुए इनकार कर दिया था। भारत में गैंगरेप जैसे जघन्य अपराध के लिए जेल और कुछ मामलों में फांसी की सजा की व्यवस्था है। यही वजह है कि निर्भया के दोषियों को भी फंदे से ही लटकाया गया था, लेकिन क्या आपको पता है कि कई देश ऐसे भी हैं जो रेप के दोषी को नपुंसक बनाने से लेकर प्राइवेट पार्ट काटने और या फिर सिर में गोली मारने की सजा भी देते हैं।
पाकिस्तान में नया कानून
हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में बलात्कार को लेकर नया कानून बनाया गया है जिसको प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक अगर वहां किसी शख्स को रेप का दोषी पाया जाता है तो उसे सर्जिकल या केमिकल तरीके से नपुंसक बनाया जा सकता है। वहीं उत्तर कोरिया में बलात्कारी को सीधे सिर में कई गोलियां मारने की सजा दी जाती है। ये काम सार्वजनिक जगहों पर किया जाता है।
सऊदी अरब में प्राइवेट पार्ट काटने की सजा
सऊदी अरब में बलात्कार को लेकर बेहद ही कड़ा कानून है. वहां इस्लामिक कानून शरिया के हिसाब से रेप के दोषियों को सजा दी जाती है. वहां अगर कोई भी शख्स बलात्कार का दोषी पाया जाता है तो अपराधी को फांसी देने, सिर कलम करने के साथ-साथ उसके प्राइवेट पार्ट को काटने की सजा सुनाई जाती है. इस देश में किसी भी अपराध के लिए मौत की सजा का ही नियम है।
-पोलैंड में दोषी को नपुंसक बनाने की सजा
पोलैंड में रेप के दोषी को बेहद खतरनाक सजा दी जाती है. दोषी को सुअरों से कटवाकर मौत की सजा मिलती है. हालांकि अब वहां इसके लिए एक और कानून बनाया गया है जिसके तहत दोषी को हमेशा के लिए नपुंसक बना दिया जाता है.
चीन में मौत की सजा
चीन में रेप के दोषी को फांसी की सजा दिए जाने का प्रावधान है. चीन में इस अपराध के लिए जल्द से जल्द दोषी को फांसी चढ़ाया जाता है. इस दौरान ट्रायल भी कम ही होता है और सीधे मेडिकल टेस्ट में रेप की पुष्टि होने पर दोषी को फांसी पर लटका दिया जाता है. हालांकि कई बार वहां इस वजह से निदोज़्ष को भी सजा दे दी गई है जो उसके मौत के बाद पता चलता है.
इराक में पत्थरों से मारकर दोषी की हत्या
इस्लामिक देश इराक में भी बलात्कार की ऐसी सजा दी जाती है जिससे ऐसा सोचने वालों की भी रूह कांप जाए. वहां रेप के दोषी को पत्थरों से मार-मार कर उसकी हत्या की जाती है. अपराधी को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक की वो मर ना जाए. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उसे आसान मौत ना मिले और यातना से गुजरना पड़े.
-इंडोनेशिया में नपुंसक बनाकर महिला के हार्मोन डाल देने की सजा
इंडोनेशिया में बलात्कार के दोषियों को नपुंसक बनाने की सजा दी जाती है. वहां कई बार अपराधी के प्राइवेट पार्ट को काटने की भी सजा दी जाती है.
अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी नपुंसक करने की सजा
अमेरिका में हालांकि रेप के मामले में दोषियों को उम्रकैद की सजा दी जाती है लेकिन कैलिफोनिज़्या, फ्लोरिडा, जॉजिज़्या, लोवा, लुसियाना, मोनटाना, ओरेगॉन, टैक्सास जैसे कुछ ऐसे प्रांत है जहां केमिकल और सजिज़्कल तरीके से नपुंसक बनाने की भी सजा दी जाती है।

Share The News
Read Also  Positive Tuesday : सुप्रभात - रखे सकारात्मक सोच

Get latest news on Whatsapp or Telegram.