Google Analytics Meta Pixel Do Eggs Help Children Grow: अंडे खाने से बढ़ने लगती है बच्चे की लंबाई! क्या है सच्चाई - Ekhabri.com

Do Eggs Help Children Grow: अंडे खाने से बढ़ने लगती है बच्चे की लंबाई! क्या है सच्चाई

Do Eggs Help Children Grow: हर मां बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा उम्र के साथ लंबा भी हो. इसलिए वो कई बार परेशान भी रहते हैं. आपको फिक्र करने की जरुरत नहीं है. इस काम में आपकी मदद करेगा अंडा. ऐसा हम नहीं कर रहे हैं एक रिपोर्ट में दावा किया गया है. चलिए जानते हैं सच्चाई. ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को थोड़ा लंबा होने में मदद करते हैं. वे इस मौके को हाथ से जाने नहीं देंगे. सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में एक दिलचस्प परिणाम सामने आया है जो कई माता-पिता को सोचने पर मजबूर कर सकता है.

 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे लोग ज्यादा पैसे कमाते हैं, दूसरों के लिए ज्यादा आकर्षक होते हैं और छोटे लोगों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं. हालांकि, जितने भी लोग लंबे होना चाहते हैं, उन बच्चों के लिए चुनौती ज्यादा गंभीर है जिनका विकास रुका हुआ है – खासकर विकासशील देशों में, जहां खराब पोषण और स्वच्छता के कारण पांच साल से कम उम्र के अनुमानित 145 मिलियन बच्चों का विकास रुका हुआ है.

 

अंडे पर अध्ययन

मार्च और दिसंबर 2015 के बीच, शोधकर्ताओं ने इक्वाडोर के कोटोपैक्सी प्रांत में 83 शिशुओं (सिर्फ छह से नौ महीने की उम्र के) की माताओं को प्रतिदिन एक अंडा खाने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अभियान शुरू किया.

 

रिजल्ट: अंडे वाले आहार पर रहने वाले बच्चों में समान आकार के नियंत्रण समूह की तुलना में ‘स्टंटिंग के प्रचलन में 47 प्रतिशत की कमी’ देखी गई। ‘पूरक आहार और विकास में अंडे’ शीर्षक वाला अध्ययन, जर्नल पीडियाट्रिक्स के 6 जून के संस्करण में प्रकाशित हुआ था.

Read Also  बीजापुर में नक्सली हमला: दो जवान शहीद, चार घायल

 

‘हम इस बात से हैरान थे कि यह हस्तक्षेप कितना प्रभावी साबित हुआ,’ विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन की प्रमुख लेखिका लोरा इयानोट्टी ने कहा.

 

कम कैलोरी, उच्च प्रोटीन

 

तो, हममें से उन लोगों के लिए इसका क्या प्रभाव होगा जो संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में रहने के लिए भाग्यशाली हैं. (दुनिया के लगभग 90 प्रतिशत बौने बच्चे विकासशील तीसरी दुनिया के देशों में रहते हैं.)

 

किसी भी बच्चे के अंतिम स्वास्थ्य पर सबसे बड़ा प्रभाव उसके आनुवंशिकी से आता है, हालांकि पोषण सहित अतिरिक्त कारक भी हैं. अन्य अध्ययनों में बचपन के दौरान लोगों द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या और उनकी अंतिम ऊंचाई के बीच सीधा संबंध पाया गया है, और यह भी कि युवावस्था के दौरान व्यायाम करने से वयस्क होने पर अधिक ऊंचाई हो सकती है.

 

इस अध्ययन में, यह इतना महत्वपूर्ण नहीं था कि भोजन में अंडे शामिल थे जिसके परिणामस्वरूप ऊंचाई बढ़ी; यह समझ में आता है कि कोई भी कम कैलोरी, उच्च प्रोटीन वाला भोजन खाने से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Share The News




CLICK BELOW to get latest news on Whatsapp or Telegram.

 


राजनादगांव में ED की दबिश, जानिए कहां कहां पड़ा छापा

By User 6 / August 13, 2026 / 0 Comments
राजनांदगांव। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने गुरुवार तड़के राजनांदगांव में कई ठिकानों पर एक साथ दबिश दी। जानकारी के मुताबिक भोपाल और रायपुर से पहुंची ईडी की अलग-अलग टीमों ने शहर से लगे तीन स्थानों पर कार्रवाई शुरू की।...

देश में बढ़ रहे तेजी से H1N1 के मामलों, कही आपको भी तो नहीं है यह लक्षण

By User 6 / August 11, 2026 / 0 Comments
दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में इस मॉनसून इन्फ्लूएंजा, खासकर H1N1 के मामलों में तेज़ बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पिछले साल इसी अवधि में जहां H1N1 के 229 मामले सामने आए थे, वहीं इस साल अब तक 1,344 मामले दर्ज किए...

12 अगस्त की तारीख रखे याद, उस दिन पड़ने वाला है सूर्य ग्रहण

By User 6 / August 10, 2026 / 0 Comments
इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 12 अगस्त को लगने जा रहा है। खगोलीय और ज्योतिषीय दृष्टि से इस सूर्य ग्रहण को खास माना जा रहा है। कई राशियों में इसका असर नजर आएगा। भारतीय समय के अनुसार...

आज का राशिफल 

By Reporter 5 / August 14, 2026 / 0 Comments
मेष राशि : आज का दिन आपके लिए अकस्मात लाभ दिलाने वाला रहेगा। आप बुद्धि व विवेक से काफी अच्छे निर्णय लेंगे। परिवार में किसी सदस्य के विवाह में आ रही बाधा दूर होगी। लेकिन आप किसी से मांग कर...

UN रिपोर्ट में खुलासा, लाल किले ब्लास्ट में अलकायदा का हाथ

By Reporter 5 / August 14, 2026 / 0 Comments
नई दिल्ली। दिल्ली लाल किले के पास हुए धमाके को लेकर UN की रिपोर्ट में अहम खुलासा हुआ है। UN की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि धमाके में अलकायदा से जुड़े संगठन का हाथ था। इस बम...

जम के बरसेंगे मेघा, छत्तीसगढ़ में 22 जिलों में अलर्ट जारी

By User 6 / August 9, 2026 / 0 Comments
रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. यही कारण है कि कई जगहोंमे जल भराव की स्थिति बन गई . राजधानी रायपुर...

तंबाकू पर शिकंजा: कोटपा के सख्त अमल से तंबाकू मुक्त बनेगा छत्तीसगढ़

By Reporter 5 / August 14, 2026 / 0 Comments
रायपुर। छत्तीसगढ़ में तंबाकू के सेवन पर रोक लगाने और इसके गंभीर दुष्प्रभावों से लोगों को बचाने के लिए अब कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ जनभागीदारी और विभिन्न विभागों के बीच समन्वय को मजबूत किया जा रहा है। इसी दिशा...

महतारी वंदन योजना से महिलाओं में बढ़ा आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता

By User 6 / August 9, 2026 / 0 Comments
रायपुर ।छत्तीसगढ़ में महिला सशक्तीकरण की दिशा में संचालित महतारी वंदन योजना महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रही है। राज्य सरकार की इस पहल से महिलाओं को आर्थिक संबल मिलने के साथ-साथ आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता भी मजबूत हो...

उज्जैन से लौट रहे भक्तों की गाड़ी ईको को कंटेनर में मारा ठोकर, 6 की मौत

By User 6 / August 9, 2026 / 0 Comments
उज्जैन। महाकाल दर्शन कर गुजरात लौट रहे श्रद्धालुओं की ईको को कंटेनर ने मारी टक्कर, 6 की मौत उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के बाद गुजरात लौट रहे श्रद्धालुओं की ईको कार को पंचकवासा के पास रॉन्ग साइड से...

रायपुर में सेन शक्ति सम्मेलन, समाज कल्याण के लिए बड़ी घोषणाएं

By User 6 / August 9, 2026 / 0 Comments
रायपुर। राजधानी रायपुर में आयोजित सेन शक्ति सम्मेलन एवं केश शिल्पी सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सेन समाज को सामाजिक समरसता और सनातन परंपराओं का मजबूत आधार बताया। उन्होंने समाज के उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *