Anniversary स्पेशल: श्री गणेश विनायक आई हॉस्पिटल ने छह साल सफलतापूर्वक पूरे करे

• महामारी के पिछले एक वर्ष के दौरान, ओपीडी के आधार पर 27000 से अधिक लोगों का इलाज किया गया और लगभग 4000 सफल प्रमुख नेत्र शल्य चिकित्सा की गई।

• पिछले एक वर्ष के दौरान, 500 से अधिक रोगियों कि नि:शुल्क सर्जरी की गई।

• "अंधत्व मुक्त छत्तीसगढ़, रोशन छत्तीसगढ़" के मिशन के उद्देश्य से SGVEH ने राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए नेत्र जांच उपकरणों से लैस मोबाइल आई वैन शुरू करके ग्रामीण मरीजों के लिए आई केयर ऑन व्हील की शुरुआत की।

• शंकर नेत्रालय (चेन्नई), एम्स (नई दिल्ली) और एलवीपीईआई (हैदराबाद) जैसे प्रमुख संस्थानों से प्रशिक्षित डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम के साथ, SGVEH ने 2020 में आंखों की देखभाल के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है।

• हमारी नॉट फॉर प्रॉफिट विंग, श्री गणेश विनायक फाउंडेशन, कपड़े, रहने के लिए आवश्यक सामान, किराना, सैनिटाइज़र, मास्क, शैक्षिक किट आदि वितरित करके जरूरतमंद और गरीबों की मदद के लिए कई क्षेत्रों में आगे आया है।

• आंखों की विभिन्न समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आम जनता के लिए कई मुफ्त सूचनात्मक वेबिनार आयोजित किए गए।

• आउटरीच कार्यक्रम के तहत, इस महामारी के दौरान, अस्पताल ने लोगों को मुफ्त परामर्श प्रदान करने के लिए वाणिज्यिक( commercial) और गैर-वाणिज्यिक( non- commercial) संगठनों में भौतिक रूप से और साथ ही (टेलीमेडिसिन सेवाओं के माध्यम से) कई शिविर आयोजित किए।

• डॉ. चारुदत्त कलामकर अहमद ग्लूकोमा वाल्व का उपयोग करके बेहतरीन ग्लूकोमा सर्जरी करने वाले छत्तीसगढ़ के पहले सर्जन हैं।

• SGVEH ने राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर अपनी गुणवत्तापूर्ण सेवा के लिए कई पुरस्कार जीते

रायपुर। राज्य के अग्रणी नेत्र देखभाल समाधान प्रदाता श्री गणेश विनायक आई अस्पताल ने राज्य में एक छत के नीचे चौबीसों घंटे अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता सेवा प्रदान करते हुए छह साल सफलतापूर्वक पूरे किए। पिछले कुछ वर्षों से, टीम नेत्रहीनों के खिलाफ लड़ने, छत्तीसगढ़ को ख्याति दिलाने, विश्व स्तर पर राज्य का मानचित्रण करने, आंखों की स्वास्थ्य देखभाल को सस्ती बनाने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से कई जरूरतमंदों की आंखों की रोशनी बहाल करने के लिए मिशन “अंधत्व मुक्त छत्तीसगढ़, रोशन छत्तीसगढ़” के साथ लगातार काम कर रही है। गरीब परिवार, मरीज आमतौर पर अपनी जटिल आंखों की समस्या के इलाज के लिए विदेश या राज्य के बाहर केंद्रों का दौरा करने की योजना बनाते हैं, उन्होंने श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल के गुणवत्तापूर्ण उपचार और सस्ती लागत को स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

हमारे राज्य की लगभग 80% आबादी ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में रहती है, जहाँ बुनियादी नेत्र देखभाल सुविधाओं का भी अभाव है। इस अधूरी आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, SGVEH ने अपने नेटवर्क के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आभाव के बावजूद आंखों की देखभाल के लिए अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। “आपके दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल” हमेशा इस संगठन के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत रहा है। यह छत्तीसगढ़ राज्य में पहला पूर्ण NABH द्वारा मान्यता प्राप्त नेत्र अस्पताल है।
2015 से SGVEH ने अपनी आउट पेशेंट सेवाओं के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों की सेवा की है और 1 लाख से अधिक सर्जरी की है। SGVEH ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य भर में 10 लाख से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।
एम्स, शंकर नेत्रालय और एलवीपीईआई जैसे प्रमुख संस्थानों में प्रशिक्षित 15 उच्च योग्य नेत्र रोग विशेषज्ञों की एक टीम और 150 से अधिक कर्मचारियों के साथ, एसजीवीईएच एक छत के नीचे सभी नेत्र संबंधी उप-विशिष्टताओं को शामिल करते हुए उच्चतम गुणवत्ता सेवा प्रदान करता है।

Read Also  स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना की देसी वैक्सीन हो सकती है लांच


अपने नॉट फॉर प्रॉफिट विंग, श्री गणेश विनायक फाउंडेशन के माध्यम से, यह हमारी विभिन्न पहलों जैसे आउटरीच कैंप, मोबाइल आई चेक-अप वैन, मुफ्त चश्मा वितरण और मुफ्त / सब्सिडी वाली आंखों की सर्जरी के माध्यम से दूरदराज के गांवों में 1 लाख से अधिक लोगों तक पहुंच गया है। हमारे स्कूल विजन स्क्रीनिंग पहल के माध्यम से, हमने राज्य भर के 140 से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले 11,000 से अधिक स्कूली बच्चों के जीवन को प्रभावित किया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए हमारी मोबाइल आई चेकअप वैन सेवा ने रोगी के घर पर आंखों की देखभाल प्रदान कर रही है.


मरीजों और मीडिया के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, डॉ चारुदत्त कलामकर (एम्स) ने कहा कि “हमने छत्तीसगढ़ में गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवाए बढ़ाने की कोशिश की है, और हम इसे बनाए रखने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेंगे। हम अपने आदर्श वाक्य – सभी के लिए किफायती और कुशल विजन केयर को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि वादा किया गया था, हम आंखों की देखभाल सेवा, आंखों की बीमारियों में बुनियादी और नैदानिक अनुसंधान और कम दृष्टि की स्थिति, असाध्य दृश्य विकलांगता वाले लोगों के लिए प्रशिक्षण और पुनर्वास में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेंगे, जिसमें हमारे राज्य के हर किसी को समान और कुशल नेत्र देखभाल प्रदान करने पर ध्यान दिया जा सके।

डॉ चारुदत्त कलामकर (एम्स)



श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल के बारे में
श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल ने 2007 में रायपुर (छ.ग.) में दो कमरों के नेत्र चिकित्सालय में एक छोटी सी शुरुआत की थी। 2015 में, यह अपने वर्तमान अवतार में स्थापित हो गया और तब से SGVEH छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे बड़ा नेत्र देखभाल प्रदाता बन गया है। 7 दृष्टि केंद्रों (प्राथमिक नेत्र देखभाल), 4 माध्यमिक स्तर के नेत्र अस्पतालों और teritiary देखभाल referral नेत्र अस्पताल के अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से, राज्य के 10 जिलों में अपनी सेवाएँ दे रहा है. पंचपेड़ी नाका, ऑपोजिट कलर्स मॉल, धमतरी रोड, रायपुर में स्थित, डॉ चारुदत्त कलामकर (एम्स) के मार्गदर्शन में यह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल इलाज की सस्ती कीमत पर एक छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय स्तर की व्यापक नेत्र देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Read Also  फर्जी डिग्री लेकर सेना भर्ती में पहुंचे 6 युवक, आर्मी ने पकड़ा

पुरस्कार और सम्मान


श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल ने अपनी झोली में कई पुरस्कार जीते। कुछ का नाम लेने के लिए:

#मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा 27 जून,15 को श्री गणेश विनायक नेत्र चिकित्सालय को गरीबों एवं जरूरतमंदों की सेवा के लिए धन्वंतरि सम्मान से सम्मानित किया गया।
• श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल ने 28 सितंबर,14 को दिल्ली में आयोजित ग्लोबल हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स में पद्म भूषण डॉ केके अग्रवाल द्वारा “छत्तीसगढ़ में सर्वश्रेष्ठ नेत्र अस्पताल” पुरस्कार जीता।
• श्री गणेश विनायक नेत्र अस्पताल ने 24 अगस्त,14 को आयोजित छत्तीसगढ़ नेतृत्व पुरस्कार में छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल द्वारा सफलतापूर्वक “सर्वश्रेष्ठ नेत्र अस्पताल पुरस्कार” प्राप्त किया।

Share The News
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

CLICK BELOW to get latest news on Whatsapp or Telegram.

 





भारत ने संभाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान तो पाकिस्तान को सताने लगा डर

By Reporter 5 / August 1, 2021 / 0 Comments
भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली तो पाकिस्तान को डर सताने लगा है। रविवार को अगस्त के लिए कमान संभाला तो भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट कर कहा कि एजेंडे में समुद्री सुरक्षा,...

अधिग्रहण मामला: सीएम बघेल के दामाद ने इंडियन एक्सप्रेस और केंद्रीय मंत्रियों को भेजा कानूनी नोटिस

By Rakesh Soni / August 4, 2021 / 0 Comments
रायपुर। दुर्ग जिले में स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण की खबर सबसे पहले इंडियन एक्सप्रेस ने छापा था। जिसमें कहा गया कि भूपेश बघेल अपने दामाद को फायदा पहुंचाने के लिए अधिग्रहण बिल ला रहे हैं। अब...

छत्तीसगढ़: सोलर संयंत्र लगाने मिल रहा सब्सिडी

By Reporter 5 / August 4, 2021 / 0 Comments
छत्तीसगढ राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा माह अक्टूबर 2019 में ग्रिड इंटरैक्टिव विकेन्द्रित नवीकरणीय ऊर्जा स्तोत्र विनियम 2019 जारी किया गया है जिसके तहत् उपभोक्ताओं द्वारा सौर संयंत्र स्थापना उपरांत ग्रिड में प्रवाहित विद्युत का नेट मीटरिंग प्रणाली पर समायोजन...

केन्द्र द्वारा जनहित और देशहित के प्रश्नों को संसद में लगने के बाद निरस्त करना जनविरोधी कृत्य: छाया वर्मा

By Rakesh Soni / August 2, 2021 / 0 Comments
रायपुर- कांग्रेस पार्टी की राज्य सभा सांसद छाया वर्मा द्वारा इस मानसून सत्र में जनहित और देशहित से जुड़े प्रश्नों को संसद में नियम विरूद्ध निरस्त किया जा रहा है। कई गंभीर मुद्दों को संसद में उठाने से उन्हें रोका...

देश के वीर जवानों की कलाइयों पर सजेगी उज्जैन की राखियां

By Reporter 5 / August 4, 2021 / 0 Comments
संगिनी ग्रुप 3000 राखियां भेजेगा उज्जैन,अशोक महावर। शहर की एक मात्र संस्था जो दीनदुखियों की सहायता के लिए हमेशा तात्पर्य रहती है। कोरोना काल मे संगिनी ग्रुप ने हजारों लोगों को भोजन सामग्री प्रदान कर एक इतिहास रचा है। ग्रुप...

अगर आपको है शुगर और ब्लडप्रेशर तो खाइये यह सब्जी

By Rakesh Soni / August 4, 2021 / 0 Comments
रायपुर। भारत में शुगर और ब्लडप्रेशर की बीमारी आम हो चली है। अनियमित खानपान के चलते अधिकांश लोगों में इस बीमारी ने घर कर लिया है। ज्यादा तवान लो तो ब्लडप्रेशर बौर ज्यादा मीठा खा लो तो शुगर की बीमारी...

स्तनपान कराने से माताओं को भी लाभ होता है: यूनिसेफ

By Reporter 5 / August 1, 2021 / 0 Comments
हर साल 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। रायपुर। विश्व स्तनपान सप्ताह के इस अवसर पर स्तनपान के महत्व और लाभों का उल्लेख करते हुए, यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जॉब ज़करिया ने कहा हैं कि...

कलिंगा विश्वविद्यालय में दो दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

By Reporter 5 / August 4, 2021 / 0 Comments
रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है। कलिंगा विश्वविद्यालय सदैव छात्रों के साथ-साथ कर्मचारियों के कल्याण हेतु प्रयासरत रहता है। हाल ही में विश्वविद्यालय ने सीएमएचओ, रायपुर की सहयोग से छात्रों और कर्मचारियों के लिए...

एक साथ पति से पांच पत्नियों ने लगातार बनाया शारीरिक संबंध, इसके बाद यह हुआ

By Reporter 5 / August 1, 2021 / 0 Comments
आमतौर पतियों पर पत्नियों को बेवफाई की सजा देने और उनसे मार-पीट की बात सामने आती है। मगर नाइजीरिया में एक अजीब मामला सामने आया है। यहां एक करोड़पति व्यक्ति के साथ उसकी छह में से पांच पत्नियों ने लगातार...

2 अगस्त: आज का राशिफल

By Reporter 1 / August 2, 2021 / 0 Comments
मेष राशि : आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। जीविका क्षेत्र में कह रहे लोगों को उत्तम अवसर प्राप्त होंगे। राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों के समर्थन में आज इजाफा होगा, जिससे उनको लाभ होगा, लेकिन...