JEE Advanced 2020 के नतीजे घोषित, रायपुर की श्रिया ने हासिल किया 303 रैंक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) ने सोमवार को ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड 2020 के नतीजे जारी कर दिए। IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फालोर कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉपर रहे हैं। उन्होंने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए। वहीं IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्क मित्तल CRL 17 के साथ शीर्ष रैंक की महिला टॉपर हैं। उन्होंने 396 में से 315 अंक प्राप्त किए। इधर छत्तीसगढ़ से रायपुर की बढ़ई पारा की रहने वाली छात्रा श्रिया अग्रवाल को ऑल इंडिया पर 303 रैंक हासिल हुआ है । इसके पहले उन्हें जेईई मेंस में देशभर में 492 रैंक मिला था।

इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में कुल 1,50,838 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। पेपर 1 और 2 में कुल 43,204 उम्मीदवारों ने JEE (एडवांस्ड) 2020 क्वालिफाई किया है। कुल योग्य उम्मीदवारों में से 6,707 महिलाएं हैं।

ऐसे देखें JEE advanced परीक्षा का रिजल्ट

चरण 1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2. जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in है।
चरण 3. यहां आपको होम पेज पर रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
चरण 4. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण भरना होगा।
चरण 5. इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

ईई एडवांस्ड के रिजल्ट के जारी होते ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा में वांछित रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी। उन्होंने इसके साथ ही परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को भविष्य में  #AtmaNirbharBharat के लिए काम करने का अनुरोध भी किया। शिक्षा मंत्री ने आईआईटी दिल्ली को भी सफलतापूर्ण परीक्षा कराने और तय वक्त पर परीक्षा के परिणाम घोषित करने के लिए बधाई दी

Share The News
Read Also  CBSE और ICSE के परिणाम 15 जुलाई से पहले होंगे जारी, सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी

Get latest news on Whatsapp or Telegram.

   

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of