कलिंगा विश्वविद्यालय में ‘‘कलिंगा प्लस का शुभारंभ’’

रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय में कलिंगा प्लस का शुभारंभ किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय एक शीर्ष विश्वविद्यालय है और विकास और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता का केन्द्र है। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में एस्थेटिक इंस्टीट्यूट आॅफ डिजाइन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डाॅ. नीमचंद सोनार तथा नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ बैकिंग, रायपुर के निदेशक विश्वजीत चैतराज उपस्थित थे। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. आर श्रीधर, महानिदेशक डाॅ. बायजू जाॅन, तथा कुलसचिव डाॅ. संदीप गांधी भी उपस्थित थे।


‘‘कलिंगा प्लस’’ को कलिंगा विश्वविद्यालय कें फेकल्टी एवं कर्मचारियों के समावेशी प्रयासों के साथ विकसित किया गया, यह संस्थागत सामाजिक जिम्मेदारी की दिशा में एक कदम आगे है।दुनिया भर में पेशवरों जिसमे स्कूल और काॅलेज के छात्रों और काम करने के लिए एक आॅनलाईन शिक्षण मंच प्रदान करने के लिए प्रयास है।


इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन और सरस्वती वंदना के साथ हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में एस्थेटिक इंस्टीट्यूट आॅफ डिजाइन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डाॅ. नीमचंद सोनार जी ने कलिंगा विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के ऐसे अनोखे आॅनलाईन प्लेटफार्म को लांच करने के प्रयासों की सराहना की। नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ बैकिंग, रायपुर से विश्वजीत चैतराज जी ने कहा कि यह समय की आवश्यकता और छात्रों को इस लाभ से लाभान्वित किया जाएगा।
कलिंगा विश्वविद्यालय की प्राध्यापिका डाॅ. अभिलाषा गौर ने अपने उद्बोधन में ‘‘कलिंगा प्लस’’ के बारे में सभी श्रोताओं को आॅनलाईन सीखने के बारे में प्रचार प्रसार करने के लिए एक मार्गदर्शन किया तथा कक्षा ग्यारहवीं, बारहवीं, यूजी एवं पीजी और काम करने वाले पेशेवरों का भी मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि ‘‘कलिंगा प्लस’’ ने अपनी शैक्षणिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी स्तरों के छात्रों और कामकाजी पेशेवरों का मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से एक तकनीकी संचालित पहल शुरू की है।

यह इंटर एक्टिव प्लेटफार्म टिप्स, मुफ्त प्रश्न बैंको तक पहुच के साथ माॅक टेस्ट, सेल्फ गु्रमिंग और अपने शौक चुनने के लिए भी विकल्प चुनता है जों आंतरिकरण को सक्षम बनाता है। यह सब विशेषज्ञ पेशेवर परामर्श द्वारा समर्थित है जो हमारे विशेषज्ञ हमेशा प्रदान करने के लिए तैयार है।


‘‘कलिंगा प्लस’’ कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा शुरू किया गया एक अनूठा आॅनलाईन मंच है। इसका मुख्य उद्देश्य ज्ञान का प्रसार और छात्रों और काम करने वाले पेशेवरों का मार्गदर्शन करना है। यह मंच विश्वविद्यालय स्तर के पूर्व छात्रों का मार्गदर्शन करेगा।


नवमीं एवं बारहवीं कक्षा के छात्र स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षा के छात्र काम करने वाले पेशेवरों के लिए उपयोगी
‘‘कलिंगा प्लस’’ सही कैरियर मार्ग और नौकरी के अवसरों को चुनने में मदद करेगा और कक्षा से काॅपोरेट बोर्डरूम तक उनकी शैक्षणिक यात्रा में मार्गदर्शन करेगा।
स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को विभिन्न कैरियर विकल्पो, नौकरी प्रोफाइल (विज्ञान), नौकरी प्रोफाइल (कला और मानविकी), नौकरी प्रोफाइल (वाणिज्य) के बारे में विवरण मिल सकता है, वे कैसे वहां नौकरी का सपना देख सकते हैं, विभिन्न नौकरियों के वेतन पैकेज, अपडेटेड सरकार, जाॅब पोटर्ल, महत्वपूर्ण तिथियां, ग्रेज्युशन के बाद प्रवेश परीक्षाएं, मार्केट रेडी विद्यार्थियों की जाॅब नोटिफिकेशन और सूची जो उद्यमी बनना चाहते हैं वे स्टार्ट अप इंडिया, वेंचर कैपिटलिस्ट्स, हाउ टू सिनोप्सिस और थीसिस लिखने के लिए कलिंगा प्लस से पता लगा सकते हैं। एक प्रभावी पुनरारंभ कैसे तैयार करें ,अपने आप को साक्षात्कार के लिए तैयार करें, साक्षात्कार के लिए डेवेलोप करें, व्यक्तित्व तैयार करना, साक्षात्कार की तैयारी और कई अधिक प्रासंगिक विषय आदि के लिए हम कलिंगा प्लस की मदद ले सकते है।

Read Also  इग्नू ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की आवेदन तारीख


वर्किंग प्रोफेशनल्स- जब कोई छात्र काॅलेज से काॅपोरेट में अपनी शुरूवात करता है तो उसे बिजनेस डिपार्टमेंट में बेसिक डिपार्टमेंटस और फंक्शन जैसे विभिन्न विवरणों को जानना होगा, वे कैसे विनम्र हो सकते है, कार्यस्थल पर प्रतिस्पर्धा कैसे संभाल सकते हैं, वर्कप्लस पाॅलिटिक्स, हैंडल इंटीग्रिटी, अपने पैशन और इम्प्रेस अन्य का अनुसरण करें, ये सभी कलिंगा प्लस पर मिल जाएगा।


माॅक टेस्ट– माॅक टेस्ट छात्रों को वास्तविक परीक्षाओं से पहले पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से संशोधित करने का अवसर प्रदान करता हैं। संशोधन वह सब याद रखने की कुंजी है जो छात्र ने अध्ययन किया है। माॅक टेस्ट छात्रों को वास्तविक परीक्षा के सिम्युलेटेड सेटिंग में पूरे सिलेबस को संशोधित करने में मदद करता हैं। कलिंगा प्लस माॅक टेस्ट जिससे जेईई, नीट, मेट, केट, यूगेट, क्लेट, सेट यूजीसी नेट, सेट, आईल्टस, एनडीए और अन्य शामिल हैं। इसके आलावा, तार्किक तर्क, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता, समाधान के साथ अंग्रेजी संचार प्रश्न बैंक डाउनलोड करने योग्य प्रारूप में दिए गए हैं।


टेक टिप्स– आज की गतिशील दुनिया में जहां प्रौद्योगिकी की कुंजी है और तेज गति से बदल रही है। कलिंगा प्लस टेक टिप्स काॅर्नर छात्रों और काम करने वाले पेशेवर को खुद को अपडेट करने में मदद करता है। यदि आप एक डिजिटल मूल निवासी नहीं है, तो ये युक्तियां आपके डिजिटल अनुभव को अधिक सुगम बना सकती हैं। और यहां तक कि अगर आप है – तो आप हमारे द्वारा एकत्र किए गए कुछ आसान ट्रिक्स से आश्चर्यचकित हो सकते है। स्मार्टफोन, उपयोगी ऐप्स, ब्रेन टीजर ऐप्स, सोशल मीडिया, आॅनलाइन गेम्स, पजल एक्टिविटीज, पिनटेरेस्ट, टम्बलर, ट्विटर, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट, रेडिट, मीटअप, ओटोम प्लेटफाॅर्म, टेक टिप्स वीडियों और बहुत से टेक टिप्स ।

Read Also  स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में संविदा शिक्षको के लिए भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित

रूचि– दुनिया अद्भूत रोमांचक गतिविधियों से भरी हुई है। जिसे हम अपने स्वयं के रूप में देख सकते है और अपना सकते है। बेशक हम सभी अद्वितीय हैं और इसलिए, हमारी रूचियां और शौेक अलग-अलग हैं। लेकिन एक बार जब हम एक शौेक पाल लेते हैं, जिसे हम वास्तव में आनंद लेते हैं और इसके बारे में भावुक होते हैं, तो हम आदि हो जाते हैं। यह हमारे जीवन का हिस्सा बन जाता हैं और हमें बहुत ही व्यक्तिगत तरीके से पकड़ लेता है। कलिंगा प्लस यात्रा, साहसिक कार्य, पढ़ना, कला और शिल्प, तैराकी, साइकिल चलाना, कोडिंग, नृत्य, बैंकिग, बागवानी, ड्राइंग, सार्वजनिक भाषण आदि जैसे विभिन्न रूचियों के बारे में दिलचस्प विवरण प्रस्तुत करता है।

संवारना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप वास्तव में हैं, यह आपकों दूसरों के सामने आने में मदद करता है। प्रकटन दूसरों के लिए अपील करने का पहला अवसर है। और, कुछ मामले में, एकमात्र अवसर। इसलिए, स्वयं को प्रस्तुत करने के बारे में विचारशील होना चाहिए। कलिंगा प्लस में ग्रुमिंग पर कई लेख हैं। इसमें पर्सनालिटी डेवलपमेंट, पर्सनल ग्रुमिंग, सफल कैसे हो, अपनी शब्दावली कैसे सुधारे, अंगे्रजी में सुधार करे, इत्यादि शामिल हैं। इसमें एक्टिंग स्किल्स, म्यूजिक स्किल्स के साथ पर्सनैलिटी को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न स्किल्स के फायदे भी शामिल हैं।, कला कौशल, और खेल कौशल आदि का प्रभावी प्रदर्शन, ईमेल शिष्टाचार, और शिष्टाचार की कला सीखने के लिए इसकी जरूरत है। ये कौशल छात्रों और कामकाजी पेशेवरों को सफलता की राह पर आगे बढ़ने में मदद करते हैं।

कलिंगा प्लस– विभिन्न पहलुओं और सूचनाओं पर ध्यान केन्द्रित करता है। जो छात्रों और कामकाजी व्यवसायों के लिए दिखती हैं एक ही मंच पर ये यंग अचीवर्स, हाउ टू बी असेरक्टिव, हाउ टू काॅप विथ फेल्योर, स्टे मोटिवेटेड और स्पोर्टसमैनशिप, डिबेट राईटिंग, पब्लिक स्पीकिंग, हिस्टोरिक प्लेसेस इन इंडिया, हिस्टोरिक प्लेसेज इन वल्र्ड, वल्र्ड जैसे विभिन्न विवरण पा सकते हैं। भारत में शीर्ष वि़द्यालय, शिक्षा संकेताक्षर, शैक्षणिक शब्दावली आदि।

मनोरंजन– कलिंगा प्लस न केवल शैक्षणिक और कैरियर विकास पोर्टल से संबंधित हैं। हमारा मानना है कि व्यक्तित्व के समग्र विकास के लिए छात्रों के रचनात्मक और मजेदार पक्ष को भी विकसित किया जाना चाहिए। कलिंगा प्लस में विभिन्न अवकाश गतिविधियों, बोर्ड गेम्स, मजेदार तथ्य और सामान्य ज्ञान, उदाहरण और संदेश, प्रेरणादायक कहानियां, स्कूल काॅलेज और काॅर्पोरेट शब्दजाल, प्रश्नोत्तरी, पहेलियों आदि के बारे में विवरण शामिल हैं।

Read Also  UPSC परीक्षा से पहले होगा अनिवार्य कोरोना नेगेटिव होना

रचनात्मकता– रचनात्मकता मानव होने की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। यह मुख्य लक्षणों में से एक है जो हमें व्यक्तियों और प्रजातियों के रूप में सफल बनाता है। रचनात्मकता कुछ ऐसी नहीं है। जो सभी के लिए स्वाभाविक रूप से आती है। यह कुछ ऐसा भी है जो हमारे समाज और करियर में जरूरी नहीं है। यदि आप एक कलाकार, संगीतकार या ‘‘कला‘‘ क्षेत्र में नही हैं, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि रचनात्मकता क्यों महत्वपूर्ण हैं। यदि यह कुछ ऐसा है जो आसानी से नही आता है। तो क्या रचनात्मक क्यों महत्वपूर्ण हैं। यदि यह कुछ ऐसा है जो आसानी से नही आता हैं, तो क्या रचनात्मक होना असंभव है? शुक्र है, ऐसा नहीं है रचनात्मक एक ऐसी चीज है जो समय और प्रयास से बढ़ती है और यह खोज के लायक है। अगर किसी को कई क्रिएटिव साइड मिली हैं। वे इसे कलिंगा प्लस की वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए kalingaplus@kalingauniversity.ac.inपर विवरण भेजकर दुनिया को दिखा सकते हैं।

संक्षेप में कलिंगा प्लस भारत और विदेशों में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों की तलाश कर रहे छात्रों के लिए एक एकल-स्टाॅप-साॅल्यूशन मेकिंग कोर्स और काॅलेज चयन आसान है, शिक्षा और नौकरी चाहने वालों को इस सीखने के मंच पर एक व्यक्तिगत और गतिशील अनुभव मिलता है। जो उन्हें अच्छी तरह से सूचित करियर निर्णय लने में सक्षम बनाता है। आने वाले समय में, कई और सुविधाएँ जोड़ी जाएंगी जो बडे़ पैमाने पर छात्र समुदाय की मदद करेंगी।

Share The News




CLICK BELOW to get latest news on Whatsapp or Telegram.

 


WhatsApp Image 2024 05 01 at 2.08.42 PM

CG Sex Racket का भंडाफोड़: किराए के मकान में चल रहा था सेक्स रैकेट..पुलिस की छापेमारी में दलाल समेत 21 युवक-युवतियां गिरफ्तार..

By Sub Editor / May 1, 2024 / 0 Comments
बिलासपुर जिले में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। किराए के मकान में जिस्मफरोशी का धंधा चल रहा था। पुलिस ने सेक्स रैकेट के ठिकानों पर छापेमारी कर सेक्स रैकेट का खुलासा किया है। दलाल समेत 14 युवती और 7...
IMG 20240505 WA0001

हॉस्टल में आधी रात को मचा बवाल : छात्राओं ने जमकर किया हंगामा, हॉस्टल का गेट तोड़कर यूनिवर्सिटी प्रबंधन के खिलाफ किया प्रदर्शन, जानिए पूरा मामला

By Sub Editor / May 5, 2024 / 0 Comments
  गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने देर रात जमकर हंगामा मचाया। हॉस्टल का गेट तोड़कर यूनिवर्सिटी प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन किया। दरअसल जिला प्रशासन के स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होने से रोके जाने से छात्राएं नाराज...
download

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी , चेक करें आपके शहर में क्या है लेटेस्ट रेट

By Sub Editor / May 3, 2024 / 0 Comments
पेट्रोल-डीजल की कीमत अपडेट होती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल की कीमत को रिवाइज करती है।राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 94.76 रुपये और डीजल की कीमत 87.66 रुपये प्रति लीटर बनी हुई...
WhatsApp Image 2024 05 01 at 1.52.26 PM

हार्दिक ने मैच हारने के साथ पूरी टीम का किया कबाड़ा, BCCI ने सभी खिलाड़ियों पर ठोका भारी जुर्माना

By Sub Editor / May 1, 2024 / 0 Comments
नई दिल्ली | लखनऊ की इकाना स्टेडियम में कल खेले गए मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया। इस हार के बाद से मुंबई की टीम लगभग प्लेऑफ से बाहर हो गई है। वहीं...
water

सुबह बिना ब्रश किए पीते हैं पानी तो जान लें सही तरीका

By Reporter 1 / May 5, 2024 / 0 Comments
आप सुबह उठकर बिना ब्रश किए सबसे पहले पानी पीते हैं। अगर हां तो कितना? बहुत से लोग सुबह उठकर खाली पेट खूब सारा पानी पीते हैं। उनका मानना है कि इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। डॉक्टर्स का...
WhatsApp Image 2024 05 03 at 2.24.42 PM

मसाज कराने आई महिला के साथ स्पा के मालिक ने की छेड़छाड़, शिकायत पर मामला दर्ज

By Sub Editor / May 3, 2024 / 0 Comments
राजधानी रायपुर के एक स्पा सेंटर के मलिक पर महिला से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। स्पा में मसाज कराने गई एक अधेड़ महिला के साथ स्पा के मालिक ने मालिश के बहाने उसके साथ छेड़छाड़ की घटना को...
IMG 20240503 WA0003

साय सरकार ने पूरा किया अपना वादा : मीसा बंदियों के खातों में जारी किए पैसे, पेंशन के अलावा पिछले पांच साल की भी दी गई बकाया राशि

By Sub Editor / May 3, 2024 / 0 Comments
  भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ के मीसा बंदियों की पेंशन शुरू करने का वादा भी पूरा कर दिया है। प्रदेश की विष्णुदेव साय सरकार ने मीसाबंदियो के खातों में पेंशन के पैसे जारी कर दिए हैं। खास बात ये कि...
WhatsApp Image 2024 05 02 at 2.39.33 PM

राजधानी के आशियाना अपार्टमेंट में लगी भीषण आग…दमकल की 2 गाड़ी रेस्क्यू में जुटी

By Sub Editor / May 2, 2024 / 0 Comments
गर्मियों का मौसम प्रारंभ होते ही आग लगने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. इसी बीच राजधानी रायपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां कबीर नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गतआने वाले आशियाना अपार्टमेंट में भीषण आग लग...
beauty

ब्यूटी क्वीन की रेस्तरां में गोली मारकर हत्या

By Reporter 1 / May 6, 2024 / 0 Comments
2022 मिस इक्वाडोर प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 23 वर्षीय लैंडी पर्रागा गोयबुरो की क्वेवेदो शहर के रेस्तरां में हत्या कर दी गई। अपनी मौत से कुछ ही मिनट पहले, ब्यूटी क्वीन ने रेस्तरां में खाना खाते हुए तस्वीर पोस्ट...
WhatsApp Image 2024 05 03 at 11.01.52 AM

CG: धारदार हथियार से गला काट कर हत्या…चिकन पार्टी में जमकर छलके जाम…फिर जो हुआ…..

By Sub Editor / May 3, 2024 / 0 Comments
चिकन पार्ट्री नशे में विवाद कर हत्या किया गया। सिगरेट मांगने पर विवाद हुआ था। चिखली चौकी द्वारा हत्या के सहआरोपी को गिरफ्तार किया गया है। दिनांक 24.04.2024 के रात्रि करीबन 21ः00 शकरपुर मदरसा मैंदान के पास ईश्वर साहू के...

Leave a Comment