नवंबर से बिना OTP के नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर

घरेलू यानी रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया पहले जैसी नहीं होगी। पहली नवंबर से डिलीवरी सिस्टम में बदलाव हो जाएगा। आने वाले दिनों में अब बिना ओटीपी के एलपीजी सिलेंडर नहीं मिलेगा। तेल कंपनियां नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए लागू करने वाली हैं। इस नए सिस्टम को DAC का नाम दिया जा रहा है यानि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। पहले-पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा औऱ इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है।

केवल बुकिंग करा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक आप डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखाएंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वाय के पास एख ऐप होगा, जिसके जरिए वह रियल टाइम आपका नंबर अपडेट करवा देगा और उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा।

नए सिस्टम से उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएंगी जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। बाद में धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। बता दें कि ये सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

Share The News
Read Also  अमेरिका से भी लग सकता है चीन को झटका

Get latest news on Whatsapp or Telegram.

   

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of