भारत  के साथ एयर बबल करार करने वाला 16वां देश बना ओमान


नई दिल्ली। भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए ओमान के साथ एक अलग द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था स्थापित की है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि भारत ने दोनों देशों के बीच विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए ओमान के साथ एक अलग द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था स्थापित की है।


इससे पहले इन 15 देशों के साथ थी ऐसी व्यवस्था
इससे पहले बुधवार तक, भारत का 15 देशों – अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूएई, केन्या, भूटान, यूके और यूएसए के साथ ऐसी व्यवस्था थी। दो देशों के बीच एक एयर बबल के समझौते के तहत, विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिबंधात्मक परिस्थितियों में एक-दूसरे के क्षेत्र में अपनी एयरलाइंस द्वारा संचालित किया जा सकता है।
भारत और ओमान के आॅपरेटर दोनों देशों के बीच काम करेंगे


पुरी ने ट्वीट कर कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत और ओमान के बीच उड़ानों के लिए द्विपक्षीय एयर बबल की व्यवस्था हो गई है। यह व्यवस्था करने वाला ओमान 16वां देश बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत और ओमान के आॅपरेटर दोनों देशों के बीच काम करेंगे।
-23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, मई से वंदे भारत मिशन के तहत और जुलाई से भारत और अन्य देशों के बीच गठित द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था के तहत भारत में विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।
ओमान से 13 हजार लोग लौटेंगे स्वदेश
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद दुनियाभर में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन की शुरूआत की गई। इसी कड़ी में मिशन के सातवें चरण के तहत यूएई से 40 हजार भारतीयों की स्वदेश वापसी होगी।
271 उड़ानों का संचालन यूएई के लिए किया जाएगा
वंदे भारत मिशन के सातवें चरण के लिए 271 उड़ानों का संचालन यूएई के लिए किया जाएगा। इस चरण में सबसे अधिक लोगों की यूएई से वापसी होगी। वहीं, ओमान, सिंगापुर, कतर, सऊदी अरब से भी काफी संख्या में भारतीय वापस लौटेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से अक्तूबर का कार्यक्रम तय कर लिया गया है।
-496 उड़ानों का अक्तूबर में संचालन किया जाएगा
एयर इंडिया एक्सप्रेस की 496 उड़ानों का अक्तूबर में संचालन किया जाएगा। इसमें यूएई के बाद ओमान से सबसे अधिक लोग वापस आएंगे। ओमान से कुल 13 हजार लोगों को भारत लाने का प्रबंध किया गया है। वहीं, सिंगापुर, कतर, सऊदी अरब और कुवैत से काफी संख्या में लोग स्वदेश लौटेंगे।

Share The News
Read Also  पड़ोसी देशों को उकसा रही चीनी सेना

Get latest news on Whatsapp or Telegram.

   

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of