Petrol-Diesel के दाम 48 दिन स्थिर रहने के बाद फिर बढ़े

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सुस्ती बरकरार है। इसके विपरीत घरलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में 48 दिन बाद ही आग लग गई। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 48 दिनों तक स्थिरता रहने के बाद शुक्रवार को दोनों के दामों में बढ़ोतरी हुई।

तेल विपणन कंपनी इंडियन आयल के अनुसार शुक्रवार को देश के चार बड़े महानगरों में डीजल के दाम 22 से 25 पैसे और पेट्रोल के 17 से 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। दिल्ली में डीजल 22 पैसे और पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।

गौर हो कि अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल भंडार में बढ़ोतरी और ओपेक सदस्यों के उत्पादन में बढ़ोतरी पर सहमति जताने से कच्चे तेल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी थी। घरेलू बाजार में इससे पहले डीजल के दाम में अंतिम बार संशोधन दो अक्टूबर को हुआ था, जबकि पेट्रोल की कीमत पिछले 58 दिन से स्थिर थीं।

पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी। तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल के अनुसार आज दिल्ली में पेट्रोल 81.23 रुपये जबकि डीजल 70.68 रुपये प्रति लीटर हो गये। वाणिज्यिक नगरी मुंबई में पेट्रोल 87.92 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.11 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। कोलकाता में पेट्रोल 82.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.24 रुपये प्रति लीटर हो गया। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.17 रुपये प्रति लीटर रही।

Share The News
Read Also  छोटे और मध्यम वर्गीय परिवारों को दी बड़ी राहत, पंजीयन शुल्क में की कमी

Get latest news on Whatsapp or Telegram.