Airforce के दो अधिकारियों ने 17,000 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बनाया रिकॉर्ड

भारतीय वायुसेना के दो अधिकारियों विंग कमांडर गजानंद यादव और वारंट ऑफिसर एके तिवारी ने 17,982 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। दोनों अधिकारियों ने लेह के खारदु्ंगला पास के ऊपर से 88 वें एयरफोर्स डे के अवसर पर 8 अक्टूबर को छलांग लगाकर यह कामयाबी हासिल की। विंग कमांडर यादव और वारंट ऑफिसर तिवारी स्काई डाइविंग टीम आकाशगंगा के सदस्य हैं।

भारतीय वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कम वायु घनत्व और उबड़-खाबड़ पहाड़ी इलाकों में कम ऑक्सीजन स्तर के कारण इतनी ऊंचाई पर लैंडिंग चुनौतीपूर्ण होती है। दोनों वायु योद्धाओं ने प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने में उत्कृष्ट धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया और एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर शानदार सफलता हासिल की। एयरफोर्स की आकाशगंगा टीम में 14 सदस्य हैं। इसे अगस्त 1987 में बनाया गया था।

वायुसेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसके अगले साल 1 अप्रैल को इसने अपनी पहली उड़ान भरी। अपनी स्थापना के समय,  भारतीय वायुसेना में छह आरएएफ प्रशिक्षित अधिकारी और 19 ‘हवई सिपाही होते थे। अपनी स्थापना के 90 साल बाद वायुसेना को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ हवाई सेना माना जाता है। स्काई डाइविंग वाली आकाशगंगा टीम के सदस्यों ने कई बाद दूसरे देशों में भी हजारों मीटर की ऊंचाई से छलांग लगाने का हुनर प्रदर्शित किया है।

Share The News
Read Also  नीति आयोग में पहला कोरोना पॉजिटिव केस, इमारत सील

Get latest news on Whatsapp or Telegram.

   

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of