Corona injection देश में 13-14 जनवरी से लगना हो सकता है शुरू

देश में दो कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी मिलने के बाद सभी को इसके लगने की तारीख का इंतजार है। इसके लिए जहां पूर्वाभ्‍यास किया जा चुका है, वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने टीकाकरण की तैयारी भी पूरी कर ली है। अब केवल सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के 10 दिन बाद रोलआउट हो सकती है।

कोरोना वैक्सीन को DCGI ने 3 जनवरी को मंजूरी दी थी। इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो सकती है। इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सरकार 10 दिनों के अंदर कोरोना वैक्सीन को रोलआउट करने को तैयार है। चूंकि अब कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, अब 10 दिनों के अंदर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने किसी भी तरीके से किसी भी वैक्सीन के एक्सपोर्ट को बैन नहीं किया है। कोविशील्ड ओर कोवैक्सीन को 2-8 डिग्री तापमान पर रखे जाने की जरूरत है। कैडिला की वैक्सीन DNA आधारित वैक्सीन है। परीक्षण के दौरान देखा गया कि अच्छी एंटीबॉडी बनी है। 15 से 20 दिनों के भीतर टीकाकरण प्रारंभ होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि Co-WIN सिस्टम भारत में बना है, लेकिन दुनिया के देशों की जरूरतों के हिसाब से इसे तैयार किया गया है। अन्य देश अगर इसे उपयोग करेंगे तो उनकी मदद की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि करनाल,  मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में स्थित GMSD नामक 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं और देश में ऐसे 37 वैक्सीन स्टोर हैं। वे टीकों को थोक में इकठ्ठा करेंगे और फिर आगे वितरित किए जाएंगे।

Share The News
Read Also  ब्यूटी टिप्स: खिली रहेगी आपकी त्वचा

Get latest news on Whatsapp or Telegram.