जानिए तिल खाने के फायदे

रायपुर। तिल के कई फायदे हैं इसे आजमा कर आप कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। तिल हड्डियों के दर्द के लिए भी असर दायक है और धातु के लिए भी लाभदायक है तो आइए जानते हैं तिल के फायदे।

– मुंह में छाले होने पर, तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छाले ठीक होने लगते हैं।

– तिल, दांतों के लिए भी फायदेमंद है। सुबह शाम ब्रश करने के बाद तिल को चबाने से दांत मजबूत होते हैं, साथ ही यह कैल्शियम की आपूर्ति भी करता है।

तिल में मौजूद लवण जैसे कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आद‍ि द‍िल की मांसपेशि‍यों को एक्‍टिव रखने में मदद करते हैं।

– तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड मौजूद होते हैं जो बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा यह मांस-पेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

– तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है।

फटी एड़ि‍यों को ठीक करने के ल‍िए तिल का तेल गर्म करके, उसमें सेंधा नमक और मोम मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से दरारें जल्‍द भरती हैं।

– सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम आता है।

– तिल को कूटकर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

Read Also  कोरोना ब्लास्ट: पहली बार एक दिन में 701 मरीज पॉजिटिव,8 की मौत, आंकड़ा 16726 पहुँचा

– शरीर के किसी भी अंग की त्वचा के जल जाने पर, तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ लगाने पर आराम मिलता है, और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है।

Share The News

Get latest news on Whatsapp or Telegram.