वादियों का नजारा देखने को Railway ने शुरू की खास सुविधा

पर्यटक आमतौर पर हिल स्टेशन और दूसरी जगहों पर घुमने के लिए किराये पर बाइक लेकर जाना चाहते हैं। मगर बहुत कम ही जगहों पर ऐसी सुविधा होती है। पर्यटकों की इन्‍हीं असुविधाओं को देखते हुए भारतीय रेलवे यह खास सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत अगर आप घूमने जाते हैं तो वहां बाइक किराये पर लेकर घूम सकते हैं। हालांकि अभी यह सुविधा केवल आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई है। अगर रेलवे की यह सुविधा और व्‍यवस्‍था सफल रही तो अन्य स्टेशनों पर भी सुविधा देखने को मिल सकती है।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ये सुविधा Non-Fare Revenue Ideas Scheme (NINFRIS) policy के तहत शुरू की गई है। यानी अब आगरा घूमने वाले पर्यटकों के लिए शहर में घूमना सुविधाजनक रहेगा। आगरा में ताजमहल  सहित कई और भी घूमने की जगहें हैं। स्टेशन के बाहर ही बने कियॉस्क पर जाकर आप बाइक किराये पर ले सकेंगे। उम्मीद है कि आगामी दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी किराए पर बाइक यानि Bike On Rent की सुविधा शुरू करे।

अगर आप बाइक किराये पर लेते हैं तो आपको प्रति घंटे या पूरे दिन के हिसाब से किराया देना होगा। अगर आप Scooty किराये पर लेते हैं तो एक घंटे के लिए 50 रुपए देने होंगे,  3 घंटे के लिए 150 रुपए और 12 घंटे के लिए 600 रुपए देने होंगे। इसी तरह बाइक किराये पर लेते हैं तो एक घंटे के लिए 70 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 210 रुपए और 12 घंटे के लिए 840 रुपए देने होंगे। अगर आप बुलेट के शौकीन हैं और बुलेट किराये पर लेते हैं तो आपको एक घंटे के लिए 100 रुपए देने होंगे, 3 घंटे के लिए 300 रुपए और 12 घंटे के लिए 1200 रुपए देने होंगे।

Share The News
Read Also  MNS की धमकी के बाद 'टी सीरीज' ने यूट्यूब से हटाया पाकिस्तानी गायक आतिफ असलम का गाना, माफी भी मांगी

Get latest news on Whatsapp or Telegram.