भारत में कोरोना से जंग के लिए December तक आएगी वैक्सीन

भारत के लिए एक अच्‍छी खबर है। कोरोना से जंग के‍ लिए वैक्‍सीन इसी साल दिसंबर तक आ जाएगी। इस बारे में सीरम इंस्टिट्यूट (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अदार पूनावाला के मुताबिक कोरोना के खिलाफ जंग के लिए इसी साल दिसंबर तक वैक्सीन तैयार करने की संभावना है। हालांकि पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन का तैयार होना बहुत हद तक ब्रिटेन की टेस्टिंग और डीसीजीआई के अप्रूवल पर निर्भर करेगा।

पूनावाला ने बताया कि भारत में इस साल के अंत तक भी कोरोना वैक्सीन आ सकती है, मगर इसके लिए ब्रिटेन पर काफी कुछ निर्भर है। ब्रिटेन में वैक्सीन का अडवांस ट्रायल चल रहा है। ब्रिटेन ने डेटा साझा किया तो इमर्जेंसी ट्रायल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन किया जाएगा। मंत्रालय से मंजूरी के बाद वही टेस्ट भारत में भी किया जा सकता है। अगर सभी सफल रहा तो दिसंबर के मध्य तक भारत के पास वैक्सीन हो सकती है।

अदार पूनावाला ने बताया कि ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध हो सकेगा। उनहोंने बताया कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन काफी किफायती होगी।

सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को उत्पादित कर रहा है। पुणे स्थित सीरम इन्स्टिट्यूट कोरोना की रोकथाम के लिए एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के उत्पादन के साथ कई वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसके अलावा SII अपना वैक्सीन भी बना रहा है। पूरी दुनिया में इस वक्त 150 से अधिक संभावित कोरोना टीकों का विकास और परीक्षण किया जा रहा है, इनमें से 38 का तीसरे फेज का ट्रायल (मानव परीक्षण) चल रहा है।

Share The News
Read Also  छत्तीसगढ़ में 197 लोगों की कोरोना से मौत, आज 704 नए मरीज, 7 लोगों की मौत

Get latest news on Whatsapp or Telegram.