SP की तीन बार हिदायत के बावजूद दाढ़ी बढाए रखने पर दरोगा निलंबित

उत्तर प्रदेश में एक दरोगा दाढी रखने पर निलंबित कर दिया। हालांकि उसे एसपी ने तीन बाद अपनी दाढी कटवा लेने और पुलिस सेवा के नियमों का पालन करने की हिदायत दी थी। इसके बावजूद उसने आदेश की अवहेलना की और दाढी बढाए रखा। यह घटना प्रदेश के बागपत जनपद की है।

यहां के रामाला थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर इंतसार अली को बिना अनुमति लंबी दाढ़ी रखने के आरोप में पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने निलंबित कर पुलिस लाइन भेज दिया। सूत्र बताते हैं कि पुलिस अधीक्षक ने दरोगा इंतसार अली को तीन बार दाढ़ी कटवाने की चेतावनी दी थी। साथ ही उन्हें दाढ़ी रखने के लिए विभाग से अनुमति लेने को भी कहा था,  लेकिन पिछले कई महीनों से दरोगा इंतसार अली आदेशों की अनदेखी करते हुए दाढ़ी रख रहे थे।

सहारनपुर निवासी इंतसार अली यूपी पुलिस में बतौर एसआई भर्ती हुए थे। वह पिछले तीन साल से  बागपत जिले में तैनात हैं। इस बीच लॉकडाउन से पहले उन्हें रमाला थाने में प्रतिनियुक्‍त किया गया था। पुलिस विभाग के नियमों के विपरीत लंबी दाढ़ी रखने को लेकर अली चर्चा में आए थे।

इस बीच एसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि पुलिस मैनुअल के अनुसार पुलिस बल में तैनात रहते हुए सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता। अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। दारोगा इंतसार अली बिना अनुमति के दाढ़ी रख रहे थे। इसकी शिकायत मिल रही थी। काफी समझाने और नोटिस देने के बावजूद उन्होंने दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुसाशनहीनता दिखाई है। इसलिए दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

Read Also  WHO में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बनेंगे कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष

उधर, एसआई इंतसार अली का कहना है कि वह नवंबर 2019 से ही अनुमति के प्रयास में लगा है, लेकिन अभी तक विभाग से अनुमति नहीं मिल सकी है।

 

Share The News

Get latest news on Whatsapp or Telegram.