देश का पहला बीज पोर्टल लांच किसान भाइयों के लिए,देखे

ICAR-
Indian council of Agricultural research ( भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) अन्तर्गत Indian institute of Horticulture research ( भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान) द्वारा देश का पहला बीज पोर्टल लांच किया गया है, जिसके माध्यम से देश में कहीं भी रहने वाले किसानों को ऑनलाइन भुगतान करने के बाद उनके घर पर गुणवत्तापूर्ण बीज मिल सकते हैं। इस पोर्टल में सब्जियों, फूलों और फलों की फसलों के लिए 60 से अधिक उच्च उपज वाले बीज किसान खरीद सकते हैं।बीज पोर्टल का लिंक (https://seed.iihr.res.in)

यह देश में अपनी तरह का अभिनव प्रयास है कि देश की पहली कोई सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई ने बागवानी में बीज की एक विस्तृत श्रृंखला – सब्जियों, फूलों और फलों आदि की फसलों के लिए 60 से अधिक उच्च उपज वाली किस्मों के बीज प्रदान करता है। हालांकि ICAR-IIHR बीज पोर्टल (https://seed.iihr.res.in) को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्र द्वारा अपने परिसर में, संस्थान द्वारा आयोजित राष्ट्रीय बागवानी मेले के दौरान फरवरी में लॉन्च किया गया था। अब यह कार्यात्मक हो गया है।

संस्थान के निदेशक एमआर दिनेश के अनुसार, इस पोर्टल का उद्देश्य संस्थान के गुणवत्ता वाले बीजों को देश के दूरस्थ स्थानों तक पहुचाना है, इस पोर्टल के माध्यम से हमे उनतक पहुँचना है, जिनकी गुणवत्तापूर्ण फसल लेने की छमता नही है।

उन्होंने कहा – “यह बागवानी फसलों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि हमारे सभी बीज उच्च उपज वाले हैं और कई बीमारियों के प्रतिरोध हैं,” ।

Share The News
Read Also  CG covid19 updates : 47 नए मरीज मिले ,राज्य का स्कोर 500 से 3 कदम दूर,मिले राजधानी-न्यायधानी में भी

Get latest news on Whatsapp or Telegram.

   

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of